खुशियों की खान-मधुर मुस्कान

    

           मधुर मुस्कान से महकाए मन का आँगन

     मुस्कुराता हुआ चेहरा खिलता हुआ गुलाब है। मधुर मुस्कान चेहरे पर चार चांद लगा देती है। मधुर मुस्कान का हर कोई दीवाना है। हर कोई हर किसी के चेहरे पर मुस्कान देखना चाहते हैं। एक मुस्कान दो लोगों के बीच की सबसे छोटी दूरी है। इसे फीका न पड़ने दें। बस चेहरे पर एक मधुर मुस्कान बिखेरो। अपनी आत्मिक खुशी के साथ दूसरों के हृदय में भी आनंद का संचार होगा। अतः मधुर मुस्कान से महकाए मन का आँगन।

    अनेक बीमारियों का इलाज एक मधुर मुस्कान

मुस्काने में क्या जाता है हमारा। कभी इसे महसूस करके देखना फायदा ही फायदा है। यह हमारे अहसास और सोचने के ढंग को बदल देता। हमारी तत्कालिक नकारात्मकता ऊर्जा को, सोच को तुरंत ही सकारात्मक ऊर्जा से लबरेज कर देता है। यह मूड को तो खुशनुमा कतरा ही है साथ ही तनाव को भी कम करने में मदद करता है। यकीन न हो तो आजमा कर देख लेना। आपको कभी हार्टअटैक नहीं होगा आपका दिल किसी भी प्रकार के सदमे को आप पर हावी नहीं होने देगा।

    वैज्ञानिक लोगों कहते हैं कि मुस्कुराने से इंसान के मस्तिष्क में डोपामाइन नामक हार्मोन की वृद्धि होती है। यह डोपामाइन मस्तिष्क में एक हार्मोन है जो एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में काम करता है. यह हमारे मस्तिष्क को कई कार्यों जैसे कि मूवमेंट, स्मृति, अटेंशन, मूड, मोटिवेशन और कई अन्य कार्यों में मदद करता है. इसलिए शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में डोपामाइन लेवल होना अत्यंत जरूरी है. डोपामाइन की कमी से अवसाद, पार्किंसंस रोग आदि जैसे कई विकार हो सकते हैं।

             मायूस चेहरा किसे पसंद है?

     खासकर अपने परिवार में, पड़ोस में, अपने व्यवसाय में। आप अपने आसपास जब कभी उदास एवं रूखे चेहरे को देखते हैं तो कैसा महसूस होता है? शायद अच्छा तो नहीं।

    फुला चेहरा, मुरझाया चेहरा, मायूस चेहरा, रूखा चेहरा कौन देखना चाहेंगे? कोई नहीं। हर कोई घबराए इनसे। बच्चे, बड़े, अपने, पराये, ग्राहक, क्लाइंट, पेसेंट, मासूका व आशिक सभी को ना पसंद है।

    बस अपने चेहरे पर मुस्कान सजाये रखना। लोग आपको सुनने के लिए, आपको देखने के लिए, आपसे बात करने के लिए लालायित रहेंगे। आपसे खुश रहेंगे। आपकी खुशियों में शामिल होने के लिए दौड़ते चले आएंगे।

अपनी मधुर मुस्कान से बनाए खुशनुमा माहौल बनाए

   एक खुशनुमा माहौल किसे नहीं पसंद है? हर कोई इसे पसंद करते हैं। एक खुशनुमा माहौल इंसान को प्रशन्नचित बना देता है। उसकी जीवन प्रत्यास में वृद्धि कर देता है। इस माहौल में हर कोई जीना चाहते हैं। और खुशनुमा माहौल बनता है एक मधुर मुस्कान से।           मुस्कुराना संक्रामक है, आनन्द का प्रकाश है, और यह आपके सहित हर किसी के दिन को रोशन करने का एक तरीका है। जब आप मुस्कुराते हैं तो आप बस अपने बारे में और अपने आस-पास की हर चीज के बारे में बेहतर महसूस करते हैं। ये रोते को हँसता है। गम को खुशी में बदलता है। इससे उन छोटी-छोटी बातों को नज़रअंदाज करना आसान हो जाता है जो आम तौर पर आपको परेशान कर सकती हैं और आपका दिन बर्बाद कर सकती हैं। अगर आपको अपने चेहरे पर मुस्कान लाने में परेशानी हो रही है, तो किसी और के लिए कुछ अच्छा करें। ऐसा लगता है कि यह आपको हमेशा मुस्कुराता है, भले ही यह किसी के लिए दरवाजा खोलने जैसा आसान हो। इसलिए मुस्कुराओ और किसी और के लिए कुछ अच्छा करो

       आपका मुस्कुराना लोगों को आकर्षित करता है

   अक्सर लोग किसी ऐसे व्यक्ति के आस-पास रहने का आनंद लेते हैं जो खुश और मिलनसार है, हंसमुख है। इसलिए मुस्कुराना अधिक दिलचस्प है जो लोगों को आकर्षित कर सकता है। यह संभावित रूप से आपके लिए अद्भुत अवसरों और अद्भुत अनुभवों से भरे नए दरवाजे खोल सकता है। इसलिए, जब वे नकारात्मक विचार रुकें, तो एक गहरी सांस लें, मुस्कुराएं और किसी और के लिए कुछ अच्छा करें। जल्द ही आपके चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगेगा। अनमोल खजाना है चेहरे की हंसी। कोई खर्च नहीं, कोई मेहनत नहीं मुफ्त-मुफ्त जितना चाहो उतना लुटाओ। अतः मुस्कुराओ, मुस्कुराओ खुशियों का खजाना लूटो और आनंद लुटाओ। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ