हां, "आप" को सबसे अलग बनाएं

 


              हां, "आप" को सबसे अलग बनाएं

      क्या आप सबसे अलग, हटकर विशेष बनना चाहते हैं। आप चाहते हैं कि लोग आपकी बात सुनें। यदि हाँ, तो आप हाँ को अपनाएं। अर्थात जब भी कोई प्रश्न हो, कोई समस्या हो आपका का सर्वाधिक उत्तर हाँ ही होना चाहिए। यही हाँ आपको सबसे अलग बनाता। हाँ के लिए ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता होती है। ज्ञान और अनुभव का सम्मिश्रण ही आपको हाँ के करीब ले आता है। ज्ञान के लिए अध्ययन व अभ्यास जरूरी है। अनुभव कार्य करने से आता है देखने सुनने से नहीं।

                   अपनी कहानी तय करें

     एक आम आदमी बिल्कुल भी आम नहीं होता। यह उन सभी के लिए प्रेरक कहानी है, जो अपने सपनों को कम आंकते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि वे एक आम आदमी के रूप में कुछ नहीं कर सकते। एक आम आदमी की शानदार कहानी वह है, जो बड़ा सपना देखता है। और उसे अपने लक्ष्य की दिशा में सभी प्रयास और ऊर्जा लगाकर पूरा करता है। प्रेरणादायी..दृष्टि के लिए दृढ़ संकल्प से उन्हें अपने सपने को साकार करने के लिए प्रेरित करता।

                    आपका उद्देश्य क्या है?

      आपके जीवन के कौन से अनुभव परिभाषित करते हैं और बनाते हैं कि आप आज कौन हैं? आपके जीवन के ऐसे कौन से क्षण और अध्याय हैं जिन्होंने आपको आकार दिया है? और इसमें से कोई भी क्यों मायने रखता है? इस कड़ी में मैं आपको एक रूपरेखा प्रदान करता हूं - उन जीवन-परिवर्तनकारी अनुभवों और आपके जीवन के अध्यायों को कैसे पहचानें और स्पष्ट करें - और उन अनुभवों से आपको कैसे पता चलता है कि आपका उद्देश्य क्या है? या हो सकता है ... एक बात जो मुझे पता चली है, वह यह है कि हमारी अपनी व्यक्तिगत कहानियों में वे सभी सुराग होते हैं जिनकी हमें आवश्यकता होती है जो हमें उस चीज़ की दिशा में इंगित करते हैं जिसे हम या तो जानते हैं या अनजाने में खोज रहे हैं - हमारी उच्च कॉलिंग - हमारा उद्देश्य .कि आपकी कहानियों के भीतर कई महत्वपूर्ण क्षण, अध्याय और जीवन बदलने वाले अनुभव हैं, जिनमें से सभी ने आपको अपने जीवन में कुछ अनोखा और विशेष करने के लिए ढाला और रिवाज बनाया है - अब आपको तय करना आपका उद्देश्य। 

                   आप कितना जानते हैं?

     पहले जानो, पहचानो, सोचो और समझो। चिंतन करो, मनन करो, निष्कर्ष निकालो फिर बोलो हाँ या ना। बीना जाने, समझे हम हाँ या ना कैसे बोल सकते हैं। आप अपने आप के बारे में कितना जानते है, समाज के बारे में कितना जानते हैं। संसार के बारे में कितना जानते हैं, आप विज्ञान, गणित, भूगोल के बारे में कितना जानते है।

               आपको श्रेष्ठ कौन बनाता है?

           क्या आपको पता है आपको सर्वश्रेष्ठ या निम्न कौन बनाता है, आपका नजरिया, आपका दृष्टिकोण जो की हाँ या ना में से किसे एक को चुनता है। यहाँ आप स्वतंत्र है। चुनाव आपको ही करना है-श्रेष्ठ, मध्यम या निम्न का। इसका उत्तर आपका निर्णय तय करेगा कि हाँ या ना में से किसे चुनता है। आपको पता है आपके द्वारा समय-समय पर लिए गए निर्णय ही आपकी सफलता असफलता निर्धारित करते हैं।

                   अपनी कीमती चीज़ को पहचाने

      आप जानते हैं कि, एक चीज जो आपके पास है वह किसी और के पास नहीं है, वह आप हैं, आपकी आवाज, आपका दिमाग, आपकी कहानी, आपकी दृष्टि। इसलिए लिखो, चित्र बनाओ, खेलो, नाचो और जितना हो सके जियो... - अच्छे इरादे वाले अच्छे लोग आपको अलग तरह से चमकाते हैं, जब वे आपके जीवन का हिस्सा होते हैं। एक कहावत है, देने की विलासिता को जानने के लिए गरीब होना चाहिए। मजबूत पैदा ही नहीं होते, वे उन तूफानों द्वारा बनाए गए हैं जिनसे वे चलते हैं। जीवन की सभी भावनाओं के दौरान शांत रहकर वेदरप्रूफ रहें। अपनी कीमत पहचाने।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ